हृदय संबंधी रोगों से बचाते हैं आसानी से उपलब्ध ये 10 खाद्य पदार्थ

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसके चलते उनको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है। खासकर हृदय रोग से जुड़े मामले बेतहाशा बढ़ रहे हैं। हालांकि खान पान और दिनचर्या में थोड़ा सा सुधार कर हृदय रोगों से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं किस तरह की चीजों को हमें दिनचर्या में शामिल करना चाहिए जिससे हृदय रोगों से बचा जा सके:

— कॉफी
हृदय के लिए कॉफी को फायदेमंद बताया गया है। शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ाने, धमनियों में रक्त प्रवाह को सही तरीके से मैनेज करने में कॉफी मदद करती है। खासकर ब्लैक कॉफी इस मामले में ज्यादा उपयोगी है।

— टमाटर
टमाटर में कैंसर और हृदय रोगों से बचाने वाले विटामिन की प्रचुर मात्रा होती है। पोटेशियम, विटामिन ए, सी और के इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। टमाटर के अंदर पाए जाने वाले भाग में सलिक्लाइटिस मौजूद होता है जो रक्त का थक्का जमने से रोकता है।

— किशमिश
किशमिश को मसूड़ों को रोगों से लड़ने में काफी कारगर माना जाता है। ऐसे रोगों के बैक्टीरिया से किशमिश लड़ने में सक्षम होती है। मसूड़ों के रोगों से ग्रस्त रोगियों में हृदय रोग ज्यादा पाया जाता है। इसलिए किशमिश का उपयोग खाने में किया जाना चाहिए।

— सेब
भले ही सेब को फलों का राजा नहीं कहा जाता हो लेकिन इसमें मौजूद गुणकारी विटामिंस से आपकी सेहत चकाचक रहती है। विटामिन सी, फाइबर और एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर सेब कोलेस्ट्राल स्तर को नीचे रखने में मदद करता है और अप्रत्यक्ष रूप से हृदय रोगों से बचाता है।

— गाजर
विटामिन ए की प्रचुरता के कारण गाजर आंखों के लिए तो बेहतर है ही लेकिन यह हृदय के लिए भी उतना ही उपयोगी है। इसमें मौजूद विटामिन के और एंटीआॅक्सीडेंट हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

खानपान में ऐसे चीजों को शामिल कर हृदय रोगों से बचा जा सकता है।