कहानियां

कौन बड़ा? चित्र या कठिन परिश्रम Short Story On Hard Work In Hindi

Short Story On Hard Work In Hindi

कौन बड़ा? चित्र या कठिन परिश्रम Short Story On Hard Work In Hindi

यह कहानी कठिन परिश्रम और उसके महत्व के बारे में है जो कि महान चित्रकार पिकासो जिनका जन्म स्पेन में हुआ था, के जीवन से संबंधित है।

एक बार पिकासो एक रास्ते से होकर गुजर रहे थे। एक महिला भी उसी रास्ते से होकर गुजर रही थी। उसने पिकासो को देखा। वह उन्हें पहचान गई और दौड़ते-दौड़ते उनके पीछे आई।

उसने कहा, ” मैं आपकी बहुत बड़ी प्रशंसक हूं। मुझे आपकी चित्रकारी बहुत पसंद है। क्या आप मेरे लिए भी एक चित्र बना देंगे?

पिकासो उस महिला के इस निवेदन पर मुस्करा दिए और कहां, “अभी मेरे पास चित्र बनाने के लिए कुछ भी नहीं है।” मैं खाली हाथ हूं। मैं तुम्हारे लिए किसी और दिन चित्र बना दूंगा।

महिला ने कहा, ” मैं नहीं जानती। क्या पता मैं आपसे अगली बार मिल पाऊंगी भी या नहीं! कृपया करके मेरे लिए एक पेंटिंग बना दीजिए।

महिला द्वारा बहुत अधिक गुजारिश करने के बाद पिकासो ने अपनी जेब से एक छोटा सा कागज और एक पेन निकाला और कागज पर कुछ बनाने लगे।

10 सेकेंड के अंदर उन्होंने ड्राइंग पूरी की और उस पेपर को महिला को देते हुए कहा ” लो यह पेपर. यह 10 लाख डॉलर की पेंटिंग है।”

महिलाओं को यह सब बहुत अजीब लगा की कैसे वे एक पूरी ड्राइंग केवल 10 मिनट में बना सकते हैं और कह रहे हैं कि इसकी कीमत 10 लाख है।

महिला ने पिकासो को धन्यवाद दिया और उस चित्र को अपने साथ घर ले गई। घर पहुंचने के बाद उसने सोचा कि पिकासो ने जो उसके लिए ड्राइंग बनाई है उसकी कीमत के बारे में शायद वे मजाक कर रहे थे।

इसलिए वह उस चित्र का सही मूल्य जानने के लिए बाजार गई। उसे यह जानकर हैरानी हुई की चित्र की कीमत सच में 10 लाख डॉलर थी।

उस महिला को फिर से पिकासो से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ। वह उन्हें देखने के लिए बहुत ही उत्सुक थी। वह उनके पास गई और कहां, ” सर, आप सही थे. आपने जो चित्र मेरे लिए बनाया था उसकी कीमत सच में 10 लाख डॉलर है।

उसने आगे कहा, ” सर मुझे अपना शिष्य बना लीजिए। कृपया मुझे सिखाइए ताकि मैं भी उसी तरह चित्र बना सकूं जिस तरह आपने कुछ ही समय में 10 लाख डॉलर की पेंटिंग बनाई थी।

पिकासो मुस्कुराए और कहा, ” प्रिय, जो चित्र मैंने 10 सेकंड में बनाया, उसका मूल्य 10 लाख डॉलर है।”

यह मूल्य मेरे 30 सालों के कठिन परिश्रम, संघर्ष और कला के प्रति मेरे समर्पण से आया है।

यदि तुम भी ऐसा करना चाहती हो तो अपना जीवन इस कला को समर्पित कर दो और फिर तुम भी इस तरह के चित्र बनाने में पारंगत हो जाओगी…

इस पर महिला कुछ न कह सकीं….

Moral: जब हम अन्य लोगों की सफलता को देखते हैं तब सोचते हैं कि यह उन्हें बहुत ही आसानी से मिली होगी लेकिन हमें इस बात का एहसास नहीं होता कि इस सफलता के पीछे कितना कठिन परिश्रम और समय छुपा है।

कठिन परिश्रम और धैर्य को कोई नहीं देखता। सभी को सफलता दिखती है लेकिन वे यह नहीं देखते कि उसकी तैयारी में किसी को क्या कुछ त्यागना पड़ा है।

संघर्ष और अनुभव से ही सफलता मिलती है।

Note: हम ऐसी आशा करते है की Short Story On Hard Work In Hindi पोस्ट ने आपको बहुत inspire किया होगा. यह हमारी एक छोटी सी कोशिश थी ताकि आपके जीवन में पॉजिटिव changes आ सकें. अगर हम अपनी पोस्ट Short Story On Hard Work In Hindi के द्वारा थोडा सा भी इस प्रयास   में सफल हुए हो तो चंद सेकंड्स निकालकर इस पोस्ट को जरुर शेयर करें.

Main Terms: Short Story On Hard Work In Hindi

Leave a Comment